जीबी व्हाट्सएप क्या है इसके नुकसान और फायदे ! 2023

जीबी व्हाट्सएप क्या है इसके नुकसान और फायदे ! 2023

जीबी व्हाट्सएप क्या है इसके नुकसान और फायदे !




जीबी व्हाट्सएप क्या है? : दोस्तों यदि आप लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हो तो आपने कभी ना कभी जीबी व्हाट्सएप का नाम तो अवश्य सुना होगा शायद हो सकता है। कि आपने इसका इस्तेमाल किया होगा या फिर आप आगे वाले समय में जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हो तो उससे पहले इस पोस्ट के माध्यम से दी गई जानकारी को विशेष रूप से आपको जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज मैं आपको जीबी व्हाट्सएप से संबंधित जानकारी साझा कर रही हूं।

इंटरनेट तेजी से इस दुनिया में प्रत्येक स्थान पर फैल रहा है उसी प्रकार टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजें हमारे जीवन में आने लगी है। और उनमें से ही व्हाट्सएप भी है और उसके साथ ही साथ उसका एक अलग अलग डुप्लीकेट वर्जन निकल कर सामने आये है। जिसमें से जैसे एफएम व्हाट्सएप, यो व्हाट्सएप इत्यादि इन्हीं में से एक जीबी व्हाट्सएप है जो कि व्हाट्सएप का डुप्लीकेट वर्जन है।

जीबी व्हाट्सएप प्ले स्टोर पर मौजूद व्हाट्सएप का डुप्लीकेट वर्जन है यह लोगों को पता है। परंतु उसके बावजूद भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि जीबी व्हाट्सएप के अंदर हम एक्स्ट्रा फीचर इस्तेमाल करने के लिए मिल जाते हैं। जो हमें नॉर्मल प्लेस्टोर पर व्हाट्सएप के अंदर नहीं मिलते हैं इस वजह से लोग जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं परंतु लोगों को पता ही नहीं है। कि जीबी व्हाट्सएप हमारे लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है फोन की प्राइवेसी को लेकर।

यदि आप भी व्हाट्सएप का यूज करते हैं और जीबी व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने का प्लान बना रही है तो उससे पहले आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेना चाहिए। ताकि आप जीबी व्हाट्सएप के बारे में जान सकें कि जीबी व्हाट्सएप क्या है और क्या जीबी व्हाट्सएप हमारे लिए सेफ है।

GB WhatsApp क्या है?


जीबी व्हाट्सएप ओरिजिनल व्हाट्सएप चाहिए कप लोन डुप्लीकेट वर्जन है जिसको अमेरिका के दो व्यक्तियों के द्वारा मिलकर बनाया गया है। इस जीबी व्हाट्सएप को बनाने का इन लोगों का मुख्य मकसद केवल व्हाट्सएप में नई फीचर ऐड करना था। लेकिन व्हाट्सएप भी सॉफ्टवेयर के अंदर कोडिंग करके यह नई फीचर ऐड कर दिए गए हैं।

जीबी व्हाट्सएप बिल्कुल भी व्हाट्सएप से अलग नहीं है। बल्कि जीबी व्हाट्सएप भी नॉर्मल प्ले स्टोर पर मिलने वाला व्हाट्सएप की तरह ही कार्य करता है। परंतु जीबी व्हाट्सएप में नार्मल व्हाट्सएप के मुकाबले काफी एक्स्ट्रा फीचर यूजर को इस्तेमाल करने के लिए मिल जाते हैं।

यह जीबी व्हाट्सएप बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से हम स्टेटस लगा सकते हैं। मैसेज भेज सकते हैं लोगों से वीडियो कॉल एवं वॉइस कॉल पर बात कर सकते हैं आप जो भी काम व्हाट्सएप के द्वारा कर सकते हो वह सब जीबी व्हाट्सएप से भी कर सकते हो। लेकिन व्हाट्सएप में हमें कुछ ऐसे फीचर नहीं मिलती है जो हमें जीबी व्हाट्सएप के अंदर मिल जाते हैं।

हमें जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड क्यों नहीं करना चाहिए?


बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करना नहीं आता है। लेकिन उसके बावजूद भी वह लोग यूट्यूब या फिर गूगल पर सर्च करते हैं जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें यह सर्च करके जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड तो कर लेते हैं। लेकिन जीबी व्हाट्सएप से होने वाले हमारे मोबाइल के नुकसान को जाने बगैर जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करके इस्तेमाल करना आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक सिद्ध हो सकता है। इसीलिए जीबी व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में डाउनलोड एवं इंस्टॉल करने से पहले इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी आपको पता होना चाहिए।

GB WhatsApp अपडेट कैसे करे?


जीबी व्हाट्सएप से होने वाले नुकसान वैसे तो जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल व्हाट्सएप करने वाले लोगों में 25% लोग करने लगे हैं परंतु उन लोगों को यह मालूम नहीं है। कि जीबी व्हाट्सएप हमारे लिए कितना खतरनाक हो सकता है जीबी व्हाट्सएप एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है जो कि प्ले स्टोर पर ऑफीशियली नहीं है और ना कभी आ सकता है। क्योंकि जीबी व्हाट्सएप व्हाट्सएप का क्लोज वर्जन है। जीबी व्हाट्सएप को बनाने वाले लोगों ने व्हाट्सएप के मालिक से कोई भी परमिशन नहीं लेकर जीबी व्हाट्सएप को बनाया है।

यदि फिर भी आप जीबी व्हाट्सएप का यूज करते हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए। ताकि आप उस जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने से पहले एक बार नहीं 10 बार सोचे।

मोबाइल में वायरस आने का खतरा : जैसा कि आप जानते हैं जीबी व्हाट्सएप एक थर्ड पार्टी ऐप है। जिसके इस्तेमाल करने से मोबाइल में वायरस भी आ सकते हैं क्योंकि इस ऐप को केवल गूगल से ही डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक अननोन सोर्स हो जाता है जिसमें क्या पता वायरस भी मौजूद हो।

डाटा लीक होने होने का खतरा :  जीबी व्हाट्सएप को हम एक अननोन सोर्स से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने पर सभी परमीशन जैसे कांटेक्ट, गैलरी, मैसेज इत्यादि ही परमिशन को अलाव कर देते है। तो ऐसे में जीबी व्हाट्सएप का डेवलपर हमारे मोबाइल के सभी कांटेक्ट और सभी फोटोस वीडियोस को देख सकता है। और उसे लिख भी कर सकता है इससे हमारे मोबाइल में मौजूद डाटा लीक होने का खतरा रहता है।

मोबाइल की सुरक्षा को खतरा :  जीबी व्हाट्सएप का यूज करते समय आपको जो सबसे ज्यादा खतरनाक खतरा माना जाता है। वह है सुरक्षा का जब आप जीबी व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में एक्सिस करने की परमिशन देते हैं ऐसे में जो GB व्हाट्सप्प का डेवलपर है। वह आपके मोबाइल को एक्सेस कर सकता है और मोबाइल का इस्तेमाल गलत कामों के लिए भी कर सकता है।

व्हाट्सप्प Account Suspend : यह सबसे बड़ी समस्या है मैंने अक्सर देखा है कि कई बार बहुत सारी लोगों का व्हाट्सएप अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाता है। व्हाट्सएप की तरफ से जब मैंने अपने आसपास के लोगों से पूछा तो उनका कहना है कि हमारा व्हाट्सएप अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया था। व्हाट्सएप की तरफ से उन्होंने बताया है कि वह जीबी व्हाट्सएप, यो व्हाट्सएप, एफएम व्हाट्सएप का पहले से इस्तेमाल किया करते थे। शायद यही वजह हो सकती है कि व्हाट्सएप अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है।
 

GB whatsapp के फायदे


यदि व्हाट्सएप के मुकाबले जीबी व्हाट्सएप की तुलना की जाए तो जीबी व्हाट्सएप के अंदर हमें व्हाट्सएप से ज्यादा फीचर इस्तेमाल करने के लिए मिल जाते हैं। जैसे Change Theme, Change text font style, Hide blue tick, Download Anyone status, Online notification परंतु इन फीचर की हमें जरूरत नहीं पड़ती है। हिंदी फीचर का इस्तेमाल करने से हमारे दैनिक जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है ना ही हमें कुछ मिलता है। इन फीचर का इस्तेमाल अधिकतर लोग लोगों के सामने एक अच्छा इंप्रेशन बनाने के लिए कर सकते हैं।

नुकसान की तरफ देखा जाए तो जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल हमें बिल्कुल नहीं करना चाहिए। केवल जीबी व्हाट्सएप ही नहीं बल्कि हमें किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का यूज नहीं करना चाहिए। इसी हमारे मोबाइल की सुरक्षा को लेकर काफी हानि हो सकती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस प्रकार आप जान चुके हैं जीबी व्हाट्सएप क्या है? जीबी व्हाट्सएप के फायदे और नुकसान! से संबंधित मैंने आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर आप सभी लोगों को यह जानकारी पसंद आती है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

आप सभी लोगों को हमारी पोस्ट कैसी लगी तथा उपयोगी रहती है तो अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। आपको कोई भी समस्या है इस पोस्ट को लेकर तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से लिख कर बता सकते हैं हम आपकी सहायता अवश्य करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post